5 Business Ideas Under 50000: सिर्फ 50,000 रुपये से शुरू करके कमाएं लाखो रुपये!

5 Business Ideas Under 50000: आज हमारे देश भारत में स्वरोजगार और व्यवसाय सृजन का एक नया दौर शुरू हुआ है। 10-15 साल पहले ज्यादातर लोग सिर्फ काम से मतलब रखते थे। लेकिन आजकल ज्यादातर लोग अपना खुद का बिजनेस शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं।

हालाँकि, समस्या यह है कि भारत में ज्यादातर लोग जो अपना खुद का व्यवसाय या स्टार्टअप शुरू करना चाहते हैं, उनके पास ऐसा करने के लिए ज्यादा पूंजी नहीं है। इसके अलावा, कोई उन्हें यह नहीं बताता कि कौन सा व्यवसाय शुरू करना है।

तो, आज के लेख में हम भारत में कम निवेश के साथ 50 हजार रुपये से कम के 10 बिजनेस आइडिया के बारे में पढ़ेंगे और जानेंगे कि कैसे आप सिर्फ 50 हजार रुपये के निवेश के साथ अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

5 business ideas under 50000

नीचे हमने ऐसे 10 business ideas under 50000 के बारे में लिखा हुआ हैं जिसे आप आसानी से सिर्फ 50,000 रुपए के अंदर शुरू कर सकते हैं।

1. Fast Food Stall

50,000 से कम के 10 बिजनेस आइडिया की सूची में नंबर एक फास्ट फूड स्ट्रीट फूड कंपनी है। भारत वैसे लोगों का घर है जो अलग-अलग तरह का खाना खाते हैं, लेकिन अब भारत में ज्यादा से ज्यादा लोग फास्ट फूड खाने लगे हैं।

 

fast food stall

fast food stall
fast food stall

ऐसे में आप अपना खुद का फास्ट फूड स्टॉल खोल सकते हैं जहां आप फास्ट फूड उत्पाद जैसे बर्गर, नूडल्स, मोमोज आदि बेच सकते हैं। नीचे आपको इस कंपनी को शुरू करने के बारे में जानकारी मिलेगी।

फ़ास्ट फ़ूड स्टैंड व्यवसाय कैसे शुरू करें
सबसे पहले, आपको यह जानना होगा कि हैम्बर्गर और पास्ता जैसे फास्ट फूड को कैसे पकाया जाता है।
फिर वह स्थान चुनें जहां आप अपना बूथ स्थापित करना चाहते हैं।
उसके बाद, आप अपना खुद का स्टैंड बना सकते हैं या कोई पुराना स्टैंड खरीद सकते हैं।
फिर आपको अपने व्यवसाय के लिए सभी महत्वपूर्ण पंजीकरण पूरे करने होंगे।
पंजीकरण करने के बाद, एक स्टोर स्थापित करें और अपना व्यवसाय शुरू करें।

इस तरह, आप आसानी से एक फास्ट फूड रेस्तरां शुरू कर सकते हैं और प्रति माह हजारों या सैकड़ों हजारों रुपये कमा सकते हैं।

2. Tiffin Service

50 हजार से कम कीमत वाले 10 बिजनेस आइडिया की हमारी सूची में दूसरा स्थान टिफिन सर्विस बिजनेस का है। हमारे देश में बहुत से लोग घर का बना खाना न मिलने पर अपना घर छोड़कर दूसरे राज्यों में काम करने चले जाते हैं। ऐसे में आप अपने क्षेत्र में नाश्ता सेवा व्यवसाय शुरू कर सकते हैं जहां आपको नाश्ते के रूप में घर का बना खाना तैयार करना होगा और लोगों को परोसना होगा।

tiffin service

tiffin service
tiffin service

सिर्फ 50,000 रुपये से बिजनेस शुरू करना बहुत आसान है और इसे घर से भी शुरू किया जा सकता है। इस व्यवसाय को कैसे शुरू करें इसके बारे में मैंने नीचे लिखा है।

टिफ़िन सेवा व्यवसाय कैसे शुरू करें?
सबसे पहले, आपको यह जानना होगा कि घर का खाना कैसे बनाया जाए।
अगर आप घर से शुरुआत करना चाहते हैं तो किसी छोटी दुकान का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
एक बार जब आप स्थान तय कर लें, तो अपनी टिफिन सेवा की मार्केटिंग शुरू करें ताकि लोगों को आपकी टिफिन सेवा के बारे में पता चले।
एक बार जब आपको टिफिन का ऑर्डर मिल जाए, तो उन ऑर्डर को पूरा करना शुरू कर दें।
इस तरह शुरू होता है आपका टिफिन सर्विस बिजनेस.

इस तरह आप आसानी से 50,000 रुपये में अपना खुद का टिफिन सर्विस बिजनेस शुरू कर सकते हैं.

3. Coaching Centre

50,000 से कम कीमत वाले 10 बिजनेस आइडिया की हमारी सूची में कोचिंग सेंटर तीसरे स्थान पर है। आज हर माता-पिता अपने बच्चे को कोचिंग सेंटर में पढ़ने के लिए भेजना चाहते हैं ताकि उनकी पढ़ाई बेहतर हो सके। इसलिए, यदि आप किसी विषय में अच्छे हैं, तो आप उस विषय के लिए एक कोचिंग सेंटर खोल सकते हैं और यदि आप चाहें, तो एक कोचिंग सेंटर भी खोल सकते हैं और वहां शिक्षकों को नियुक्त कर सकते हैं।

coaching centre

50,000 के अंदर एक कोचिंग सेंटर को बहुत ही आसानी से खोला जा सकता हैं, नीचे आप कोचिंग सेंटर कैसे खोल सकते हैं इसकी जानकारी दी हुई हैं

मैं कोचिंग सेंटर कैसे स्थापित करूं?
सबसे पहले, चुनें कि आप अपना कोचिंग सेंटर कहाँ स्थापित करना चाहते हैं।
फिर तय करें कि आप कोचिंग सेंटर में क्या पढ़ाना चाहते हैं।
इसके बाद, अपना कोचिंग सेंटर शुरू करें और यदि आप स्वयं अपने कोचिंग सेंटर में पढ़ाना नहीं चाहते हैं तो अपने कोचिंग सेंटर के लिए शिक्षकों को नियुक्त करें।
इसके बाद, आपको अपने कोचिंग सेंटर का प्रचार करना होगा ताकि लोगों को इसके बारे में पता चले।
फिर कोचिंग सेंटर खोला जाएगा।

सबसे पहले, आपको एक कोचिंग सेंटर में एक कमरा किराए पर लेना होगा लेकिन तभी आप 50,000 रुपये से कम में शुरुआत कर सकते हैं।

4. Pickle Making

50,000 से कम कीमत वाले 5 बिजनेस आइडिया की सूची में पिकल बिजनेस चौथे स्थान पर है। हमारे देश भारत के उत्तरी भाग में अचार को अधिकतर भोजन के साथ खाया जाता है क्योंकि यह भोजन का स्वाद बढ़ा देता है। ऐसे में आप खीरे की बिक्री भी शुरू कर सकते हैं. बहुत से लोग खीरा बेचकर महीने के हजारों-हजार रुपये कमाते हैं, तो आप भी यह बिजनेस शुरू करके काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं.

यह बिजनेस ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से किया जा सकता है. नीचे हमने अचार का व्यवसाय कैसे चलाया जाए इसके बारे में लिखित जानकारी संकलित की है।

मैं अचार का व्यवसाय कैसे शुरू करूँ?

सबसे पहले आपको खीरा बनाना सीखना होगा।
उसके बाद आपको यह तय करना होगा कि आप इसमें क्या डालना चाहते हैं।
अगर आप इस बिजनेस को ऑनलाइन ले जाना चाहते हैं तो आपको सोशल मीडिया मार्केटिंग और वेबसाइट मार्केटिंग पर जरूर काम करना चाहिए।
एक बार जब आप अपना अचार तैयार कर लें, तो उन्हें सोशल मीडिया पर प्रचारित करें और अपनी वेबसाइट पर पोस्ट करें ताकि लोग उन्हें ऑनलाइन खरीद सकें।
इसके अलावा अगर आप इस बिजनेस को ऑफलाइन चलाना चाहते हैं तो आप एक छोटी सी दुकान किराए पर लेकर भी यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

इस तरह आप 50,000 रुपये के अंदर इस अचार का बिजनेस आसानी से शुरू कर सकते हैं.

5. Hair Salon

50,000 से कम कीमत वाले 5 बिजनेस आइडिया की सूची में हेयरड्रेसिंग बिजनेस पांचवें स्थान पर है। भारत में, हर किसी के सिर पर बाल उगते हैं और अधिकांश पुरुष हर हफ्ते बाल कटवाते हैं। यही कारण है कि हमारे देश भारत में हेयर सैलून की भारी मांग है। तो, आप भी अपना खुद का हेयरड्रेसिंग व्यवसाय शुरू कर सकते हैं जहां आप लोगों के बाल काटकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

कई लोग हेयर सैलून से हर महीने हजारों रुपए कमाते हैं। नीचे मैंने हेयर सैलून व्यवसाय कैसे शुरू करें के बारे में लिखा है।

मैं हेयर सैलून व्यवसाय कैसे शुरू करूँ?
यदि आप नहीं जानते कि बाल कैसे काटे जाते हैं, तो पहले किसी अच्छे नाई की दुकान पर जाएँ और सीखें कि अपने बाल कैसे काटे जाते हैं।
फिर एक अच्छी जगह चुनें और वहां अपना स्टोर स्थापित करना शुरू करें।
दुकान पूरी करने के बाद, आप उदाहरण के लिए, बाल काटने के लिए आवश्यक सभी उपकरण खरीद लेते हैं।
एक बार जब आपका व्यवसाय चालू हो जाए, तो आप अपने क्षेत्र के लोगों को अपने सैलून के बारे में जागरूक करने के लिए इसे छोटे पैमाने पर प्रचारित करना शुरू कर सकते हैं।
ब्यूटी सैलून के रूप में पंजीकरण कराना सुनिश्चित करें ताकि बाद में कोई समस्या न हो।

इस तरह आप आसानी से 50,000 रुपये से कम निवेश के साथ अपना हेयर सैलून व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

5 Business Ideas Under 50000 Overview

Sr No. Business Idea Investment Required (Lump Sum)
1. Fast Food Stall ₹40,000 – ₹50,000
2. Tiffin Service ₹30,000 – ₹50,000
3. Coaching Centre ₹25,000 – ₹50,000
4. Pickle Making ₹20,000 – ₹50,000
5. Hair Salon ₹25,000 – ₹50,000

Amarjeet Singh

Welcome to the official website of Exam Result Job ExamResultJob.com must be checked for all kinds of updates related to jobs, latest Sarkari Result Jobs, Online Form, Sarkari Naukri Result in Sarkari Result 2024 various Typs Of Job Post...

Comments are closed.